Chhattisgarh

chhattisgarh News : रायपुर : पीएचई सचिव डॉ. भारतीदासन ने धमतरी और कांकेर जिले का दौरा कर जल जीवन मिशन के कार्यों की स्थिति देखी

नल टोटी लगाने में लापरवाही: एसडीओ और सब-इंजीनियर को नोटिस

ग्राम रूद्री के गौठान में तत्काल नलकूप खनन के निर्देश

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ. एस. भारतीदासन ने 5 मई को धमतरी और कांकेर जिले के कई गांवों का दौरा कर जल जीवन मिशन के कार्यों का मुआयना किया। धमतरी जिले के मुजगहन गांव में घरेलू नल कनेक्शन में नल टोटी लगाए जाने के मामले में लापरवाही बरतने को लेकर सचिव डॉ. भारतीदासन ने नाराजगी जताई और विभाग के एसडीओ एवं सब-इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। मुजगहन में घरेलू नल कनेक्शन में कई घरों में नल की टोटियां प्लास्टिक की लगी पाई गई और कई घरेलू नल कनेक्शनों में टोटी नहीं लगी थी। सचिव डॉ. भारतीदासन ने दो दिवस के भीतर सभी घरेलू नल कनेक्शनों में मानक स्तर की स्टील की टोटियां लगाए जाने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए। मुजगहन में टंकी के आउटलेट पाईप में लिकेज की शिकायत के मरम्मत के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए।

सचिव डॉ. एस. भारतीदासन ने ग्राम रूद्री की सचिव श्रीमती अनिता यादव की मांग पर गौठान में पेयजल की व्यवस्था के लिए तत्काल नलकूप खनन करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान घरेलू नल कनेक्शनों की स्थिति भी देखी। सरपंच ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत उनकी ग्राम पंचायत के सभी घरों में नल कनेक्शन देकर जलापूर्ति की जा रही है(chhattisgarhl news)। ग्रामीणों द्वारा जलकर के रूप में प्रतिमाह 100 रूपए शुल्क भी ग्राम पंचायत जमा कराया जा रहा है(chhattisgarhl news)। जिससे पंचायत को प्रतिमाह 60 हजार रूपए की राजस्व प्राप्ति हो रही है(chhattisgarhl news)ै। इससे योजना के संधारण में मदद मिल रही है(chhattisgarhl news)।

सचिव डॉ. भारतीदासन ने ग्राम कानीडबरी की रेट्रोफिटिंग नलजल योजना का भी निरीक्षण किया।  रेट्रोफिटिंग योजना के लिए कार्यादेश 08 माह पूर्व दिया गया किंतु टंकी कार्य की प्रगति मात्र 15 प्रतिशत पाया गया। सचिव डॉ. भारतीदासन ने बारिश से पूर्व पाईप लाईन एवं टंकी के कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कार्यपालन अभियंता ने बताया कि धमतरी जिले की 05 योजनाएं कार्यादेश जारी होने के 03 माह से अधिक होने के बाद भी कार्य अप्रारंभ है(chhattisgarhl news)। डॉ. दासन ने इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए प्रमुख अभियंता को अप्रारंभ कार्यों के कार्यादेश तत्काल निरस्त करने के निर्देश दिए।

सचिव डॉ. दासन ने विश्राम गृह में धमतरी जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने शत प्रतिशत घरेलू नल कनेक्शन वाले 160 ग्रामों एवं तथा 90 प्रतिशत से अधिक घरेलू नल कनेक्शन वाले 52 गांवों में एक माह के भीतर ‘‘हर घर जल’’ प्रमाण पत्र हेतु कार्ययोजना बनाते हुए लक्ष्य की प्राप्ति पंचायतों के सहयोग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सचिव डॉ. दासन ने कांकेर जिले के ग्राम पंचायत कासावाही में जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन किया। यहां तीन बसाहटों में सोलर पंप युक्त योजना कार्यरत पाई गई। ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम प्रधान डोंगरी के निरीक्षण में ग्राम में पानी टंकी युक्त योजना चालू पाई गई। कांकेर में जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा में यह पाया गया कि 57 हजार घरेलू नल कनेक्शन हेतु आमंत्रित 580 योजनाओं से की निविदाओं की दरें इंटरनेट की सुविधा में कमी के चलते अभी नहीं खोली गई है(chhattisgarhl news), इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए सचिव डॉ. दासन ने प्रमुख अभियंता, लोक स्वास्थ्य यंात्रिकी विभाग को निर्देशित किया की कांकेर खंड कार्यालय की निविदाओं को राज्य स्तर पर खुलवाने हेतु तत्काल कार्यवाही करें। कांकेर जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति अत्यंत असंतोषजनक पाई गई। डॉ. दासन ने मुख्य अभियंता, जगदलपुर एवं अधीक्षण अभियंता, कोंडागांव को कांकेर जिले के कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए।

मुख्य अभियंता, रायपुर ने बताया कि मुजगहन में टंकी के पाईप लाईन की रिपेयरिंग एवं नलों में उच्च गुणवत्तायुक्त नल लगाने की कार्यवाही की जा रही है(chhattisgarhl news)। ग्राम रूद्री के गौठान में 6 मई को नलकूप खनन सुनिश्चित करने हेतु अधीक्षण अभियंता, विद्युत यांत्रिकी को कहा गया है(chhattisgarhl news)। कार्यपालन अभियंता, धमतरी के द्वारा ऐसी 05 अनुबंध जिनके कार्यादेश जारी होने के उपरांत भी  कार्य प्रारंभ नहीं हुए थे उन्हें निरस्त कर पुनः निविदा आमंत्रण की कार्यवाही प्रारंभ की गई है(chhattisgarhl news)। कांकेर जिले की 580 योजनाओं की निविदाएं राज्य स्तरीय एम.आई.एस. कार्यालय खोलने 6 मई को खोलने की प्रक्रिया पूरी की गई।

The post रायपुर : पीएचई सचिव डॉ. भारतीदासन ने धमतरी और कांकेर जिले का दौरा कर जल जीवन मिशन के कार्यों की स्थिति देखी appeared first on ….

Compiled: trendnews100.com

treding cg news, ट्रेंडिंग cg news , Tranding letest cg news in hindi, Chhattisgarh news, latest chhatisgarh news, breaking cg news, cg latest news, cg latest news, , today news cg, cg today news, Chhattisgarh live news today,

disclaimer : इस पोस्ट में मौजूद किसी भी कंटेंट के लिए Trend News की कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं है(chhattisgarhl news)ं. पाठकोंहमारे facebook, Twitter पेजों के जरिए हमसे संपर्क कर सकते है(chhattisgarhl news)ं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button