Business

Business News : एनएसई ने डब्बा ट्रेडिंग पर कड़ी कार्रवाई की: करोड़ों टिप्‍स और गारंटीशुदा रिटर्न के खिलाफ चेतावनी दी

.

पिछले एक महीने में, एनएसई ने डब्बा ट्रेडिंग से संबंधित गतिविधियों के खिलाफ लगभग दो दर्जन चेतावनियां और सलाह जारी की है(business news in hindi)ं। डब्बा ट्रेडिंग से संबंधित प्लेटफॉर्म (यानी स्टॉक एक्सचेंजों के बाहर गुप्त रूप से शेयरों की ट्रेडिंग) लोगों को अनचाहे टिप्स देकर निवेश की सलाह देते है(business news in hindi)ं।

एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने कोविड महामारी के बाद डब्बा ट्रेडिंग यानी अवैध ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखी है(business news in hindi)। तब से हमने कई तरह के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल्स विकसित किए है(business news in hindi)ं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जागरूकता बढ़ाई है(business news in hindi)। एक मार्केट इंटेलिजेंस और जांच टीम टेलीग्राम, ट्विटर और सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म पर अवैध योजनाओं को बढ़ावा देने वाले लोगों पर नजर रख रही है(business news in hindi)।

अधिकारी ने कहा, ‘हमारी टीमों ने स्थानीय हलकों तक पहुंचने, वेबिनार में भाग लेने के लिए मिस्ट्री शॉपिंग एजेंसियों के साथ करार किया है(business news in hindi)। जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।’मिस्ट्री शॉपिंग’ ग्राहक सेवा अनुभव को मापने के लिए खुदरा क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है(business news in hindi)।

जिन लोगों के खिलाफ पिछले कुछ हफ्तों में चेतावनी जारी की गई है(business news in hindi), उनमें बिन ट्रेडिंग ऑपरेटर, गारंटीड रिटर्न स्कीम की पेशकश करने वाले लोग और पंजीकृत निवेश सलाहकार लाइसेंस के बिना शेयरों के बारे में सुझाव या सुझाव देने वाले लोग शामिल है(business news in hindi)ं। कुछ मामलों में एक्सचेंज पुलिस शिकायत भी दर्ज करता है(business news in hindi) और एनएसई अनधिकृत या अवैध गतिविधियों के बारे में प्राप्त जानकारी या सुझावों की जांच करता है(business news in hindi)। इन झूठी युक्तियों में निश्चित या गारंटीशुदा रिटर्न योजनाओं का भी उल्लेख किया गया था।कई मामलों में, निवेशकों को सोशल मीडिया और चैट समूहों पर चल रहे अवांछित संदेशों के आधार पर उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड साझा करते देखा गया। जिसमें निवेशकों को विकल्प अनुबंधों सहित विभिन्न योजनाओं में निवेश कर ऊंचे रिटर्न का झूठा वादा किया गया था।

इस बीच, डब्बा ट्रेडिंग ऑपरेटर टैक्स बचाने के लिए स्टॉक एक्सचेंज प्लेटफॉर्म से ट्रेड करते है(business news in hindi)ं। कोविड महामारी के बाद ऐसे प्लेटफॉर्मों की संख्या में इजाफा हुआ है(business news in hindi)। लॉकडाउन के दौरान ट्रेडिंग में लोगों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ी है(business news in hindi)।

कीमतों में उतार-चढ़ाव के आधार पर, ट्रेडर या तो राशि का भुगतान करता है(business news in hindi) या लाभ कमाता है(business news in hindi)। उद्योग के विश्लेषकों का कहना है(business news in hindi) कि आम तौर पर कर बचत और स्वतंत्र मार्जिन आवश्यकताएं निवेशकों को ऐसे अवैध प्लेटफॉर्मों की ओर आकर्षित करती है(business news in hindi)ं।

केजरीवाल रिसर्च एंड इंवेस्टमेंट सर्विसेज के संस्थापक अरुण केजरीवाल कहते है(business news in hindi)ं, “चूंकि डब्बा व्यापारियों को विनियमित नहीं किया जाता है(business news in hindi), इसलिए उनके लिए कोई विवाद समाधान प्रक्रिया नहीं है(business news in hindi)। गुप्त रूप से ऐसे व्यापार करने वाले व्यापारियों को आश्वासन दिया जाता है(business news in hindi) कि प्रवेश पर कोई मार्जिन रखरखाव या अन्य प्रतिबंध नहीं है(business news in hindi)। लेकिन बाद में संचालक उन पर गलत तरीके से रंगदारी वसूलने का दबाव बनाते है(business news in hindi)ं।

.

ओडिशा के बालासोर का हाइड एंड सीक बीच जो अचानक गायब हो जाने के बाद गायब हुए तोहफे के चमकदार रैपर को फेंकने से पहले, इस खबर को ध्यान से पढ़ें कर्नाटक चुनाव परिणाम: कर्नाटक में प्रचंड जीत के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का बड़ा बयान, नफरत की दुकानें जालंधर में बंद जनादेश ने दिखाया कि पंजाब के लोग पाठकोंसरकार के काम से संतुष्ट और खुश है(business news in hindi)ं: केजरीवाल कर्नाटक चुनाव परिणाम 2023

पोस्ट NSE ने डब्बा ट्रेडिंग पर कड़ी कार्रवाई की: करोड़ों टिप्स के खिलाफ चेतावनी दी और गारंटीशुदा रिटर्न का वादा करने वाले सबसे पहले . पर दिखाई दिए।

Compiled: trendnews100.com

business news in hindi today, Latest Business Samachar In Hindi Today, व्यापार समाचार,
Business News in Hindi, बिजनेस न्यूज, finance news, vyapar samachar in hindi

disclaimer : इस पोस्ट में मौजूद किसी भी कंटेंट के लिए Trend News की कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं है(business news in hindi)ं. पाठकोंहमारे facebook, Twitter पेजों के जरिए हमसे संपर्क कर सकते है(business news in hindi)ं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button